15 august kyu manayi jata hai [ स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है ]

73 svatantrata divas 2019

0

15 august kyu manayi jata hai : आप सभी को मालूम होना चाहिए 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे क्या कारण है, आशा करते हैं कि आप सभी विद्यार्थी हमारे दिए गए इस पोस्ट को पढ़कर संतुष्ट हो जाएंगे कि 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है, तो आइए  देखते हैं :-

Independence Day in Hindi

प्रत्येक वर्ष भारत 15 अगस्त को  ‘Independence Day’  के नाम से मनाया जाता है। हम भारतीयों के लिए ये दिन बहुत खास है , क्योंकि इसी दिन भारत को आजादी मिली थी इसलिए इस दिन को आजादी का दिन भी कहा जाता है। भारत में पहला svatantrata divas 15 August 1947 को मनाया गया था और तब से लेकर आज तक मनाया जाता आ रहा है पर क्या आपको पता है की स्वतंत्रता दिवस क्या है, 15 august kyu manayi jata hai, तो आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से :-

Independence Day in Hindi

भारत अपना स्वतंत्रता दिवस अनंत उत्साह और जुनून के साथ मनाता है। राष्ट्र भर के लोग, जाति, धर्म या संस्कृति के जनसांख्यिकीय अंतर को भूलकर, बच्चे अपनी विद्यालयों में बहुत मनोरंजन के साथ स्वतंत्र दिवस में भाग लेते हैं और उत्सवों में भाग लेने के लिए, सड़कों पर उतर आते हैं। लोग और विद्यार्थी इस दिन अपने राष्ट्रीय ध्वज को गर्व के साथ ले जाना पसंद करते हैं और राष्ट्रगान या किसी अन्य देशभक्ति गीत को गाते हैं।

  • Independence Day
  • Independence Day Speech
  • Slogans on Independence Day
  • Essay on National Flag of India
  • Independence Day Speech for Principal
  • Speech on Independence Day for Teachers
  • Essay on National Festivals of India

स्वतंत्रता दिवस एक राष्ट्रीय अवकाश, ये वो दिन होता है जब किसी देश को आजादी मिली हो और इसे राजपत्रित छुट्टी के नाम से जाना जाता है इसे आजादी का दिन भी कहा जाता है। इसे अलग अलग देशों में अलग अलग तरह से मनाया जाता हैं इस दिन सभी आजादी का जश्न मनाते हैं।

15 august kyu manayi jata hai [ स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है ]

  • भारत में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता हैं क्युकी हमारा देश 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से फ्रीडम (Freedom) हुआ था ये भारत का राष्टीय त्यौहार है प्रतिवर्ष भारत के प्रधानमंत्री लाल किले मैं जाकर देश को संबोधित करते है और राष्टीय ध्वज फहराया जाता है।
  • इस दिन झंडा फहराने के समरोह, परेड और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ पुरे देश में मनाया जाता है। भारतीय इस दिन अपनी पोशाक, सामान और घरो में झंडा फहरा कर आजादी का जश्न मनाते हैं। 15 अगस्त क्यों मानते हैं?

Also Read This :-

15 August Kyo Manaya Jata Hai

स्वतंत्रता दिवस 15 august 1947 में ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी की याद में मनाया जाता है। 15 अगस्त को एक नए स्वतंत्र भारत का जन्म हुआ। इस दिन अंग्रेजों ने भारत छोड़ा और देश को नेताओं को सौंपा था इसलिए ये भारत के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण दिन है और भारतीय इस दिन को हर साल बड़ी धूमधाम से मिलकर मनाते हैं।

  • इस दिन भारत को लंबे वर्षों के बाद ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली। 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्र रूप से देश की स्वतंत्रता मनाने के लिए इस दिन को पूरे भारत में राष्ट्रीय और राजपत्रित अवकाश के रूप में घोषित किया गया।
  • भारत के लिए अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त करना इतना आसान नहीं था लेकिन भारत के कुछ महान लोगों ने और स्वतंत्रता सेनानियों ने इसे सच कर दिखाया। उन्होंने अपनी पीढ़ियों की चिंता के बजाय पूरे भारत परिवार की चिंता की और स्वतंत्रता प्राप्त करने में अपनी जान तक त्याग दी।
  • उन्होंने पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए हिंसक और अहिंसक प्रतिरोध सहित विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलनों पर योजना बनाई और उन पर काम किया।

स्वतंत्रता दिवस 2019 :-

इस साल 2019 को हम अपनी आजादी का 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे। इस दिन को हम भारतवासी बड़े ही उत्साह और प्रसन्नता के साथ ‘Independence Day’ मनाते आ रहे हैं। इस दिन सभी विद्यालयों, सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है, राष्ट्रगीत गाया जाता है और इन सभी महापुरुषों और शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है। जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए अनेक प्रयत्न किए। इस दिन की खुशी को जाहिर करने के लिए लड्ड़ू और मिठाइयां बांटी जाती हैं।

  • भारत की राजधानी दिल्ली में हमारे प्रधानमंत्री लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। वहां यह त्योहार बड़ी धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जाता है। सभी शहीदों को श्रद्धां‍जलि दी जाती है। प्रधानमंत्री राष्ट्र के नाम संदेश देते हैं। अनेक सभाओं और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।
  • भारत को आजाद कराने मैं बहुत सारे लोगों को योगदान रहा है। कईयों ने अपनी जान की बाजी तक लगाई लेकिन कुछ ऐसे नाम है जिनका योगदान इतना महत्वपूर्ण है कि इन्हें हमाशा याद किया जाता है। इन्हें में से कुछ नाम हैं सुभाषचंद्र बोस, भगतसिंह, चंद्रशेखर आजाद, सरदार वल्लभभाई पटेल, गांधीजी, इत्यादी।

और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ें :- https://hi.wikipedia.org/wiki/स्वतंत्रता_दिवस_(भारत)

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.