CBSE Board 10th 12th Class Preparation Tips in Hindi

CBSE Board Exam ki taiyari kaise kare

0

CBSE Board 10th 12th Class Preparation Tips, CBSE Board Exam Preparation Tips in Hindi,  परीक्षा किसी भी स्तर की हो यदि इसकी तैयारी सही दिशा में नही की गई है तो इसमें परिणाम के निराशाजनक होने की सम्भावना अधिक बढ़ जाती है। यदि आप प्रवेश स्तर, विश्वविद्यालय स्तर या किसी स्कूल स्तर पर की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको जरूरत है एक सही मार्ग दर्शन की जिस पर चलकर आप न केवल परीक्षा पास करे बल्कि टॉप पोजीसन पर भी काबिज हो सके। CBSE Board  लेवल पर बच्चो के लिए बहुत तनावग्रस्त साबित होती हैं। CBSE Board 10th 12th Class (सीबीएसई बोर्ड 10-12th) परीक्षा पास करना सभी बच्चो के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। पूरी साल CBSE Board 10th 12th Class Exam ki taiyari करने के तरीके एवं कुछ टिप्स नीचे बताएगे, जो कि आपके CBSE Board परीक्षा परिणाम को बेहतर करने में कारगर साबित होंगे।

CBSE Board Exam Preparation Tips

जो विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन सभी विद्यार्थियों से आज मैं CBSE Board Exam ki taiyari कैसे करें ! परीक्षा के दौरान क्या करना चाहिए, कितना टाइम हो गई पढ़ना चाहिए इत्यादि जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे जो आपके CBSE Board Class 10th 12th Exam Preparation करने में बहुत ही मदद करेगा | इसलिए आप सभी विद्यार्थी हमारे दिए गए (8 महत्वपूर्ण टिप्स) को अवश्य ध्यानपूर्वक पढ़ें क्योंकि यह सभी टिप्स परीक्षा उपयोगी हैं :-

CBSE Board 10th 12th Class Preparation Tips in Hindi

1. परीक्षा की तैयारी के लिए उचित समय का पालन करे :-

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए उचित समय का चयन करे। क्योंकि प्रत्येक छात्र की सीखने और याद करने की शक्ति अलग अलग होती हैं। यह कहना मुश्किल होगा कि छात्र को अपनी पढाई कब से स्टार्ट करनी चाहिए। क्योंकि कुछ छात्र रात देर तक जाग कर पढाई अच्छे से कर पते हैं तो कुछ सुबह जल्दी उठ कर। साथ डाईट का ध्यान रखना भी जरूरी हैं।

2. सटीक योजना बनाए और फिर उसके अनुसार एग्जाम की तैयारी में जुट जाए :-

परीक्षा की तारीख को ध्यान में रखते हुए अपनी पढाई का कार्यक्रम तैयार करे। जिससे सीमित समय में योजनाबद्ध तरीके से सटीक तैयारी करते हुए अपने लक्ष्य की ओर बढ़ सके। परिणामस्वरुप आगामी सीबीएसई परीक्षा 2020 (cbse exam 2020) में आपका परिणाम (exam result) शानदार रहेगा।

3. पिछले वर्षो के एग्जाम पेपर को हल करें  :-

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आप कम से कम पिछले तीन सालो के पेपरों का एनालेसिस करे और एक समय सीमा के अन्दर उन पेपरों को सोल्व करने का प्रयास करे। लगातार ऐसा करने से आपको पेपर लिखने का तरीका और साथ ही आप पेपर देने के आदी हो जाएंगे जिससे मुख्य पेपर में आपको किसी तरह की को घबराहट नही होगी।

4. अधिक पढने का प्रयास न करे :-

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा की आपको प्रतिदिन कितनी पढ़ाई करनी है। एक दिन में ही अधिक पढने की कोशिश में आप अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं और तनावग्रस्त होने की संभावनाए बढ़ जाएगी। अपने दिमाग में अनावश्यक गतिविधियों को न आने दे और मस्तिष्क फ्रेश रखे जिससे आपका पढाई में मन भी अच्छा लगेगा। 5-6 किताबो में से सिर्फ 2-3 किताब का चयन करे, सभी किताब साथ में लेके न बेठे। जिस विषय को पढ़ रहे उसकी गहराई में जाने की कोशिश करे।

5. विषयों के मिश्रण से मिलेगा फायदा :-

आप अपने विषयों को ठीक से संयोजित करे। एक साथ सभी कठिन विषय लेकर न बैठे या एक साथ सभी सरल विषयों का चयन भी न करे। अपनी अध्यन सामग्री को मिक्स करे, जिसमे कुछ सरल सब्जेक्ट हों और कुछ कठिन। आप चाहे तो 1-1 घंटे के बीच में विश्राम ले सकते हैं। दिन की शुरूआत आसान विषय के साथ करे जिससे आपका मनोवल भी बढेगा और आप तेजी से आगे बढ़ेंगे। समय के साथ साथ अपनी पढी सामग्री का स्तर भी बढ़ाते जाए।

6. पढाई अलावा व्यायाम और ध्यान भी करें :-

पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए आप व्यायाम और मेडीटेसन का सहारा ले सकते हैं। बाते दें कि एथलीट और पेशेवर खिलाडी अपने मन और ध्यान की एकाग्रता के लिए व्यायाम करना पसंद करते हैं। सुबह पढाई शुरू करने से पहले यदि आप टहलने जाते हैं और ध्यान लगाते है तो इससे आपका मस्तिष्क नियन्त्र में रहता हैं।

7. परीक्षा के डर को दूर करें और केवल अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करे :-

CBSE Board 10th 12th Class में बैठने से पहले आप बिलकुल तनावमुक्त रहे क्योंकि यदि तनाव में है तो इससे आपकी तैयारी और परिणाम पर विपरीत असर पड़ सकता हैं। आप सिर्फ अपने प्रदर्शन पर ध्यान केन्द्रित करे।

8. अपने बोर्ड परीक्षा उत्तर पुस्तिका में व्यवस्थित तरीके से लिखें :-

बोर्ड परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करने के बाद एग्जाम हाल में आपकी उत्तर पुस्तिका में उचित तकनीक और रणनीति की झलक दिखनी चाहिए। जिससे आपके मार्क्स अधिक से अधिक आ सके।

CBSE Board 10th Class Best Books

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे दिए गए लेख सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें इसे लेख से आप प्रभावित हुए होंगे और उचित निर्णय लिए होंगे और हमारे दिए टिप्स को फॉलो किए होंगे | इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 की महत्वपूर्ण पुस्तक लिस्ट उपलब्ध कराएंगे, जिन्हें आप ऑनलाइन (BUY) खरीद कर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं :-

cbse class 12 books list 2019-20

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें इसे लेख से आप प्रभावित हुए होंगे और उचित निर्णय लिए होंगे और हमारे दिए टिप्स को फॉलो किए होंगे | इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 की महत्वपूर्ण पुस्तक लिस्ट उपलब्ध कराएंगे, जिन्हें आप ऑनलाइन (BUY) खरीद कर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं :-

Leave A Reply

Your email address will not be published.