कोरोना वायरस के बाद अब हंता वायरस: (HantaVirus) क्या हैं How does it spread?

What is HantaVirus in Hindi

0

Hanta Virus चीन में हंता वायरस की वजह से 23 मार्च को एक व्यक्ति की मौत की ख़बर है. Global Times की ख़बर के मुताबिक़, हंता वायरस से संक्रमित शख्स जिस बस में सवार था, उसमें सवार 32 लोगों की जांच की गई है

दुनिया भर में कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ रहा हैं ख़ौफ़ के बीच ‘हंता वायरस’ ने भी लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं चीन से शुरू हुआ इस वायरस से पूरी दुनिया परेशान है अब यहां एक नया वायरस मैं अटैक किया है.

HantaVirus in hindi इसका नाम है हंता चीन के यूनिक शहर में एक व्यक्ति की मौत इस वायरस के कारण हो गई. हालांकि अभी इसका केवल एक ही मामला है लेकिन करोना ने जिस कदर कहर बरपाया है ,उसको देखते हुए इस वायरस को लेकर भी सतर्कता बढ़ती जा रही है, हंता वायरस (HantaVirus) का मामला सामने आने के बाद बड़ी संख्या में लोग ट्वीट करने लगे ट्ववीट करके यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं करोनावायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए लोग कह रहे हैं कि अगर चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो यह होता रहेगा, सोशल मीडिया में एक यूजर ने लिखा, ‘चीनी लोग अब एक और महामारी की पर परियोजना पर काम कर रहे हैं यह  HantaVirus चूहे खाने से होता है |

क्या है हंता? What is HantaVirus

कोरोना वायरस के बाद अब हंता वायरस: (HantaVirus) क्या हैं How does it spread?
क्या है हंता?
  • एक्सपर्ट का मानना है की करोना वायरस की तरह से HantaVirus उतना घातक नहीं है.
  • चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है.
  • चूहों के घर अंदर और बाहर करने से HantaVirus के संक्रमण का खतरा रहता है.
  • यहां तक कि अगर कोई स्थान व्यक्ति भी है और वह हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके संक्रमित होने का खतरा रहता है.
  • सीडीसी ने कहा कि वायरस मूत्र, मल और लार के संपर्क में आने से फैलता है.
  • सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, हालांकि सोशल मीडिया पर दावे किए जा रहे हैं कि हंता वायरस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में नहीं फैलता है, लेकिन अगर कोई व्‍यक्ति चूहों के मल, पेशाब को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है.
  • इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया हो सकता है.

हंता जानलेवा वायरस है?

सीडीसी के मुताबिक हंता वायरस जानलेवा है. इसका संक्रमित व्यक्तियों के मरने का आंकड़ा 38 परसेंट है चीन में हंता वायरस का यह मामला ऐसा समय पर आया है जब पूरी दुनिया वुहान  से निकले कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है कोरोनावायरस लगभग 200 के आसपास देशों में फेल चुका है.

कैसे फैलता है? How does it spread

  • हंता वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं जाता है.
  • अगर कोई व्यक्ति चूहों के मल और पेशाब इत्यादि को छूने के बाद अपनी आंख नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है.
  • इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया अतिथि हो जाता है.
  • अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है उससे सांस लेने में परेशानी हो जाती है.
कोरोना वायरस के बाद अब हंता वायरस: (HantaVirus) क्या हैं How does it spread?
क्या है हंता?
कोरोना वायरस और हंता वायरस से कैसे बचें ? How to avoid Hanta Virus

कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए आप किसी भी संक्रमित व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी पर रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। इसके साथ-साथ अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ रखें और नाक, मुंह और आंखों को छूने से बचें। हंता वायरस से बचे रहने के लिए आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि आपके घर में मौजूद चूहे या फिर गार्डन में घूमती हुई गिलहरी के मल और सलाइवा को आप बिल्कुल भी ना छुएं और उनसे जितनी भी हो सके, उतनी दूरी बनाकर रखें। ऐसा करके आप इन दोनों वायरस की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं।

इसे पढ़ें :-

Leave A Reply

Your email address will not be published.