IAS PCS बनना चाहते हैं तो कैसे करें Civil Service Exam Ki Taiyari 2020

IAS PCS Ki Tayari Ke Liye Qualification kya hoti hai

0

IAS PCS बनना चाहते हैं तो कैसे करें, IAS PCS Exam Ki Taiyari 2020 :-सभी Students का यह सपना होता है कि वह IAS बने का अर्थात् PCS का Exam पास करने का लेकिन आज हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है जिसके लिए कई Student बहुत मेहनत करते है जिसके बावजूद भी वे उसमें सफल नही हो पाते है इसका कारण है सही मार्ग दर्शन नही मिलना क्योंकि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत के साथ सही मार्गदर्शन भी जरूरी होता है जिसके बिना किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर पाना मुश्किल होता है |

इसीलिए आज हम इस लेख के माध्यम उन सभी Students के लिए है जो सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते है IAS PCS Ka Exam Kaise Nikale Kya hai Qualifications है, Kya Eligibility है, IAS PCS Exam Pattern और कई प्रकार के Questions होते हैं. इस लेख में आपकों सभी Questions के Answers और Taiyari Ki Full Information मिल जायेगी.

IAS PCS कैसे बने : IAS PCS Exam की तैयारी कैसे करें?

IAS PCS Exam राज्य सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है जिसके लिए राज्य के विभिन्न पदों की भर्ती के लिए अधिकारियों की भर्ती की जाती है इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के पश्चात अभ्यार्थी को विभिन्न उच्च पदों पर जैसे- एसडीएम, डीएसपी, एआरटीओ, बीडीओ, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, असिस्टेंट कमिश्नर उस राज्य से सम्बन्धित ऐसी जानकारी जो उस राज्य को खास बनाती है, जरूर जानना चाहिए। व्यापार कर आदि पर नियुक्ति प्राप्त होती है।

इसे पढ़ें:-

क्या है IAS PCS  (What Is IAS  PCS)

IAS Ka Matlab Indian Administrative Service (IAS) को पहले इंपीरियल सिविल सर्विस (ICS) के रूप में जाना जाता था, सिविल सेवा परीक्षा है PCS का मतलब है Provincial Civil Service जिसे राज्य सिविल सेवा भी कहा जाता है। जैसा की हमने आपको बताया की यह Exam राज्य सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है, जिसके माध्यम से राज्य के भीतर विभिन्न आवश्यक रिक्त पदों को भरने के लिए इसका आयोजन किया जाता है और यह पद राज्य सरकार के Control में होते है और एक बार IAS PCS में भर्ती हो जाने के बाद दूसरे राज्य में ट्रान्सफर नही किया जा सकता है।
आशा करते है की आपको PCS Kya Hai Hindi Me समझ में आ गया होगा चलिए I

IAS PCS Ki Tayari Ke Liye Qualification Ke Liye Yogyata

IAS की परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके पास निचे बताई गयी क्वालिफिकेशन होना अनिवार्य है अन्यथा आप IAS एग्जाम के लिए आवेदन नहीं कर सकते। आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (ग्रेजुएट) होना आवश्यक है। यदि आप स्नातक के अंतिम वर्ष में है या परिणाम का इंतज़ार कर रहे तब भी आप इस परीक्षा में भाग ले सकते है। किन्तु मुख्य परीक्षा में भाग लेने से पहले आपको आवेदन पत्र के साथ न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की डिग्री देना आवश्यक होगी I

IAS PCS बनना चाहते हैं तो कैसे करें Civil Service Exam Ki Taiyari 2020

PCS इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यार्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बेचलर में ग्रेजुएशन डिग्री होना आवश्यक है।आप भी PCS Officer बनना चाहते है तो इसके लिए आपको पीसीएस परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करना होगा जिसमें आवेदन करने के लिए आपके पास PCS Exam Ke Liye Qualification के साथ-साथ पीसीएस परीक्षा योग्यता भी होनी चाहिए जो फॉर्म भरते समय पूछी जाती है।

IAS PCS का Age क्या होना चाहिए?

IAS PCS Me Age Limit हर वर्ग के हिसाब से अलग-अलग निर्धारित की जाती है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिये, जबकि कुछ आरक्षित वर्ग के लिए आयु में छूट निर्धारित की गयी है।
  • General Category – 32 वर्ष
  • OBC – 35 वर्ष (3 वर्ष की छूट)
  • SC/ST – 37 वर्ष (5 वर्ष की छूट)
  • EWS – 32 वर्ष (कोई छूट नहीं)
  • विकलांग – 42 वर्ष (10 वर्ष की छूट)

IAS PCS Exam Syllabus

आईएएस पीसीएस एग्जाम तीन चरणों में होता है,  IAS प्रीलिम्स में, UPSC उम्मीदवारों की विश्लेषणात्मक, तार्किक और उचित क्षमता का परीक्षण करता है। IAS प्रारंभिक परीक्षा दो भागों में विभाजित है

  • General Studies Paper-I
  • General Studies Paper-II

PCS

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार
Question Papar: 1

सामान्य अध्ययन

  1.  राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं
  2.  प्राचीन भारत
  3.  मध्यकालीन भारत
  4. आधुनिक भारत
  5.  भारतीय धार्मिक आन्दोलन
  6.  भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन
भारत और विश्व भूगोल भारतीय राज व्यवस्था और Question संविधान
  1. Question Papar: 2 सामान्य तर्कशक्ति अध्ययन
  2. कम्युनिकेशन स्किल्स और इंटरपर्सनल स्किल्स
  3. तर्कशक्ति और विश्लेषण क्षमता
  4. निर्णय क्षमता और समस्या हल
  5. सामान्य मानसिक योग्यता
  6. 10वी क्लास के स्तर तक की प्रारंभिक गणित, अंक-गणित, बीज-गणित, ज्यामिति और सांख्यिकी
  7. 10वी क्लास के स्तर तक की सामान्य अंग्रेजी
Mains Exam

मुख्य परीक्षा में संशोधन के बाद इस Pattern के आधार पर परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा।

  1.  हिंदी – 150 अंक
  2.  सामान्य अध्ययन 1 – 200 अंक
  3.  General Studies सामान्य अध्ययन 2 – 200 अंक
  4.  सामान्य अध्ययन 3 – 200 अंक
  5.  सामान्य अध्ययन 4 – 200 अंक
  6.  वैकल्पिक विषय पेपर (Objective Subject) 1 – 200 अंक
  7.  वैकल्पिक विषय पेपर 2 – 200 अंक

इसे पढ़ें:-

IAS PC ki Kaise Kare taiyari 2020
  • आईएएस परीक्षा में मिलने वाली सफलता इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि आप मॉक टेस्ट को कितनी गंभिरता से लेते हैं. तैयारी के दौरान मॉक टेस्ट जरूर दें. इससे आपको अपनी तैयारी का अंदाजा लग जाएगा.
  • IAS की तैयारी में अखबार आपके सबसे ज्यादा काम आएंगे. रोजाना अखबार खूब अच्छी तरह पढ़ें.
  •  जिन विषयों में आप मजबूत हैं, उन्हीं विषयों को आईएएस के लिए रखें. तैयारी में आसानी होगी.
  •  IAS की तैयारी के लिए हमेशा अच्छी और ऑथेंटिक किताबों का ही चयन करें. इसमें NCERT की किताबें आपकी मदद कर सकती हैं.
  • आईएएस की तैयारी में group discussion सबसे ज्यादा मददगार साबित होती है. कम से कम एक घंटे group discussion जरूर करें. दरअसल, ऐसे topics हमें ज्यादा दिनों तक याद रहते हैं, जिन पर हम किसी बात करते हैं. इसके साथ ही अगर टॉपिक को लेकर आपके मन में कोई doubt है तो वो भी clear हो जाता है

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!