Indian navy aa ssr Recruitment 2020 in hindi| Join indian Navy

Indian Navy AA SSR Bharti Details in Hindi

0

Indian navy aa ssr: भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने आर्टिफिशर अपरेंटिस (Artificer Apprentice) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (Senior Secondary Recruit) अगस्त 2020 बैच के लिए अधिसूचना जारी की है। यह notification उन उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है जो 12 वीं पास करने के बाद भारतीय नौसेना में शामिल होना चाहते हैं। आपको बता दें कि इस भर्ती में के लिए Artificer Apprentice के लिए 500 पद और Senior Secondary Recruit के लिए 2200 पद हैं। Indian Navy AA SSR Bharti 2020 भर्ती का ऑफिसियल नोटिफिकेशन डीएवीपी (DAVP) की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है, जो भी उम्मीदवार इस Indian Navy AA SSR Recruitment भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ऑफिसियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in को विजिट कर सकते हैं।

Join indian Navy

Indian navy aa ssr Recruitment details in Hindi

संगठन का नाम                   Indian Navy
परीक्षा का नाम आर्टिफिशर अपरेंटिस और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट
आवेदन शुरू होने की तिथि  नवंबर
आवेदन की अंतिम तिथि  नवंबर
आवेदन का तरीका  Online
कुल पद 2700
जॉब केटेगरी Indian Navy
ऑफिसियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in

महत्वपूर्ण दिनाँक- Important Dates

Indian Navy AA SSR भर्ती ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक तिथि की जानकारी नीचे दी गई है। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस जानकारी को ध्यान में अवश्य रखें।

Online Application Start 8 नवंबर, 2019
Apply Online Last Date 18 नवंबर, 2019
Fee Payment Last Date 8 नवंबर, 2019
Exam Date फरवरी 2020 (अस्थाई)

बता दें कि इस ऑनलाइन परीक्षा के लिए अस्थाई रूप से तिथि फरवरी 2020 निर्धारित की गई है। बता दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले ही ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिए जायेगे। भारतीय नौसेना द्वारा परीक्षा के 30 दिन बाद रिजल्ट जारी किया जयेगा। इसके बाद पीएफटी और प्रारंभिक समीक्षा मेडिकल परीक्षा होगी। इसके बाद 26 जून, 2020 को मेरिट सूची जारी की जायेगी।

Related Notes :-

इंडियन नेवी एए और एसएसआर के लिए शैक्षणिक योग्यता – Indian navy aa ssr Education qualification 

1. आर्टिफिशर अपरेंटिस (Artificer Apprentice) :-

जो भी उम्मीदवार एए (AA) के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें कक्षा 12 वीं गणित और भौतिकी के साथ 60% या उससे अधिक अंकों के साथ पास की होना चाहिए। इसके अलावा रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान में से कोई एक सब्जेक्ट होना आवश्यक है।

2. सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (Senior Secondary Recruit) :-

एसएसआर पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को  गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान में से कम से कम एक विषय के साथ 10 वीं कक्षा पास की होनी चाहिए।

इंडियन नेवी एए और एसएसआर आयु सीमा- Age Limit for Indian navy aa ssr

जो उम्मीदवार Indian Navy आर्टिफिशर अपरेंटिस(Artificer Apprentice) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (Senior Secondary Recruit) के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनका जन्म 01 अगस्त 2000 और 31 जुलाई 2003 के बीच का होना चाहिए। अगर उनका जन्म इस अवधि के बीच का नहीं है तो वे लोग इस इंडियन नौसेना भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

Minimum Age 18 Year
Maximum Age 21 Year

नोट: इस भर्ती  के लिए केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

Must Read :-

इंडियन नेवी एए और एसएसआर के आवेदन कैसे करें- How to Apply for AA SSR Vacancy

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले Join Indian Navy की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और यहां से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इंडियन नेवी एए और एसएसआर के लिए आवेदन शुल्क- Application Fees for Indian navy AA SSR Vacancy :-

indian navy aa ssr भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 205 रुपये का पेमेंट करना होगा। बता दें कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है।

  • General / OBC : 205/-
  • SC / ST : 0/- (Exempted)
  • Pay the Exam Fee Through Debit Card, Credit Card, Net Banking Mode Only.

Selection Process of Artificer Apprentice and Senior Secondary Recruit

Join indian Navy : इस indian navy aa ssr भर्ती के लिए आवेदन करने वाले लोगों को पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट पास करना होगा, इसके बाद उन्हें फिटनेस टेस्ट (physical fitness test) और मेडिकल परीक्षा (medical exam) में पास होना होगा। इन सभी टेस्ट के बाद उम्मीदवारों को आर्टिफिशर अपरेंटिस के लिए सेलेक्ट किया जायेगा। सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट के लिए भी उम्मीदवारों का चयन पीएफटी (physical fitness test) और मेडिकल परीक्षा पास के साथ ही कंप्यूटर आधारित परीक्षा में राज्य वार मेरिट सूची के हिसाब से किया जायेगा।

Important Links

Official Notification Download Click Here
Apply online Click Here (Active on 8 November)
Official Website Click Here

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!