Lekhpal ki taiyari kaise kare? लेखपाल परीक्षा कैसे पास करे | 2020

यूपी लेखपाल परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स

0

यूपी लेखपाल परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स (Lekhpal ki taiyari kaise kare 2020 in Hindi)

Lekhpal ki taiyari kaise kare यह तो आप जानते ही होंगे कि इस समय भारत में बड़ी संख्या में उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं। इसलिए इस बार के UP lekhpal Exam 2020 में बड़ी संख्या में उम्मीदवार आवेदन करने वाले हैं। उत्तर प्रदेश लेखपाल का इंतजार उम्मीदवार काफी समय से कर रहें थे। आप अगर उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती के सिलेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको इसलिए स्मार्ट स्टडी करना होगा। यहाँ पर हम आपको उत्तर प्रदेश लेखपाल परीक्षा की तैयारी करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहें हैं जो आपको एग्जाम क्रैक करने में काफी मदद करेंगी।

पढ़ाई के लिए एक उचित टाइम टेबल बनाएं

जो भी उम्मीदवार उत्तर प्रदेश लेखपाल की तैयारी कर रहें हैं वे सबसे पहले पढ़ाई के लिए एक उचित टाइम टेबल बनायें। अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही टाइम टेबल बनाते हैं तो आपको सफलता मिलने की सम्भावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

परीक्षा पैटर्न

परीक्षा देने से पूर्व अभ्यर्थी को परीक्षा पैटर्न के विषय में सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए, उसी के अनुरूप आप अपनी परीक्षा की तैयारी आरंभ करे, पैटर्न में प्रश्न पत्र के विषय में जानकारी हो जाती है, तथा उसके स्तर के विषय में भी जानकारी प्राप्त हो जाती है, इसलिए अभ्यर्थी को परीक्षा पैटर्न को भली-भांति समझ लेना चाहिए |

हमेशा सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के हिसाब से तैयारी करें।

जब आप यूपी लेखपाल परीक्षा की तैयारी करने जा रहें हैं तो परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह जरुर देख लें। क्योंकि इससे आपको यह पता चल जाता है कि परीक्षा में किस टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं। बिना exam pattern और सिलेबस को जाने आप किसी भी परीक्षा की तैयारी नहीं कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:-

लेखपाल परीक्षा पास करनें का महत्वपूर्ण टिप्स पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना |

Lekhpal ki taiyari kaise kare? लेखपाल परीक्षा कैसे पास करे | 2020

लेखपाल परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना आवश्यक है, जिससे आपको परीक्षा में आने वाले संभावित प्रश्नों के विषय में जानकारी हो जाएगी, क्योंकि परीक्षा में अधिकतर वही प्रश्न पूछ लिए जाते है, जो पहले परीक्षा में आ चुके है, इसलिए यदि आप इसको सही से हल कर लेते है, तो आपकी संभावित 20 से 30 प्रतिशत तैयारी हो जाती है, आपको लगभग 10 वर्षो के प्रश्न पत्र को हल करना चाहिए, जब आप सारे प्रश्न पत्र हल कर लेंगे, तो आपका आत्मविश्वास बढ़ जायेगा, जो आपकी तैयारी में बहुत ही सहायता प्रदान करेगा |

किसी अच्छी और एक ही पुस्तक को बार- बार पढ़े

उत्तर प्रदेश लेखपाल परीक्षा 2020 की तैयारी करने के लिए बाजार में बहुत सी पुस्तके उपलब्ध हैं। जो आपकी परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद कर सकती है। लेकिन हम आपको यह सलाह देना चाहते हैं कि आप किसी भी एक अच्छी पुस्तक का चयन करें और उसे बार-बार पढ़ें। ज्यादा पुस्तकों से पढने से आप कंफ्यूज हो सकते हैं।

किसी कोचिंग से नोट्स प्राप्त करें (Lekhpal ki taiyari kaise kare)

अगर अपने कोई कोचिंग ज्वाइन नहीं की है तो आप अपने किसी परिचित से कोचिंग से अध्ययन सामग्री जैसे जीके नोट्स प्राप्त कर सकते हैं, इससे आपको तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी।

पिछले साल के पेपर हल करें

किसी भी परीक्षा को सही तरह से जानने के लिए पिछले साल के पेपर को हल करना बेहद जरुरी होगा। इसलिए आप बाजार से पिछले साल के पेपर खरीद सकते हैं।

हर समय पढ़ाई के बारे में सोचना

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनका सोचना ऐसा होता है कि अगर वे ज्यादा पढ़ाई करेंगे तो वे एग्जाम को जरुर पास कर लेंगे। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा सोचना बिलकुल गलत है। हर समय पढ़ाई के बारे में सोचना सही नहीं है। आप हर विषय को एक निश्चित समय दे सकते हैं। हर समय पुस्तकों को पढना आपके मन को निराश कर सकता है।

लेखपाल परीक्षा सिलेबस {Lekhpal Exam Syllabus 2020 }

लेखपाल बननें हेतु लिखित परीक्षा 80 अंक को होती है,तथा साक्षात्कार के लिए 20 अंक निर्धारित होते है, अभ्यर्थी द्वारा दोनों परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर संयुक्त मेरिट सूची तैयार की जाती है, इस मेरिट के आधार पर नियुक्तियां की जाती है|लिखित परीक्षा के बाद परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन किया जाता है,उत्तर प्रदेश में लेखपाल की नौकरी प्राप्त करनें के लिए लिखित परीक्षा मुख्य है |

क्र स०

विषय

अंक

 प्रश्नों की सं०
1. सामान्य हिंदी 25 25
2. गणित 25 25
3. सामान्य ज्ञान 25 25
4. गांव ग्राम समाज और विकास 25 25
लेखपाल परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी {Important Trips}

परीक्षा समय अवधि 1 घंटे 30 मिनट (90 मिनट) है
लेखपाल परीक्षा में नकारात्मक अंकन नहीं किया जाता है
परीक्षा में 100 प्रश्नों के लिए 100 अंक निर्धारित होंगे
लिखित परीक्षा में इंटरमीडिएट स्तर की होती है
ओ एम आर शीट्स पर ऑफ़लाइन मोड के अंतर्गत परीक्षा आयोजित की जाएगी

लेखपाल के कार्य  {Work}

कृषक दुर्घटना बीमा, विधवा, वृद्धवस्था, विकलांग पेंशन तथा आय, निवास एवं जाति प्रमाण पत्रों को बनवानें में आवेदक का सहयोग करना भूमि का आबंटन करना तथा कब्ज़ा दिलाना लेखपाल का मुख्य कार्य है कृषि गणना, पशु गणना तथा अन्य आर्थिक सर्वेक्षण में सहयोग देना आपदाओ के दौरान आपदा प्रबंधन अभियानों में सक्रिय रूप से सम्मिलित होना राजस्व अभिलेखों को अपडेट रखना राष्ट्रिय कार्यक्रमों में सहयोग करना

इसे जरूर पढ़ें:-

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!