MBBS Full From क्या है: What is the Full Form Of MBBS in Hindi

What is the Full Form Of MBBS in Hindi

0

MBBS Full From क्या है,किसे कहते हैं दोस्तों इस लेख में हम MBBS का Full Form जानेंगे Hindi मैं एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है.आपने बहुत बार सुना होगा डॉक्टर जो होते है उन्हें एमबीबीएस की डिग्री मिलती है आखिर यह एमबीबीएस क्या है करने से क्या होता है, आज मैं आपको इस लेख के माध्यम से एमबीबीएस की पूरी जानकारी Hindi में दूंगा आशा करता हूं कि यह जनकारी से आप सभी विद्यार्थी काफी पसंद आएगी अब चलिए जानते है एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है. What is the Full Form Of MBBS in Hindi अगर आप इस एमबीबीएस को जानना वह समझना चाहते हैं तो यह लेख पर जरूर ध्यान दें |

इसे पढ़ें:-

MBBS Full Form: एमबीबीएस का फुल फॉर्म in Hindi?

MBBS Full From क्या है: What is the Full Form Of MBBS ? in Hindi

Full Form of MBBS -Bachelor of Medicine and Bechelor of Surgery होता है (बैचलर ऑफ मेडिकल एंड बैचलर ऑफ सर्जरी ) MBBS Full Form in hindi हिंदी में-MBBS एक मास्टर डिग्री है दोस्तों एमबीबीएस डॉक्टर बनने का ख्वाब हर मेडिकल स्टूडेंट रखता है क्यूंकि डॉक्टर को समाज में बहुत सम्मान दिया जाता है और डॉक्टर की अच्छी सैलरी भी होती है यही वजह है की ज्यादातर लोग डॉक्टर बनने का ख्वाब देखते है. एमबीबीएस डॉक्टर बनने में 5.5 साल का समय लग सकता है. आप डॉक्टर बनने के बाद हॉस्पिटल में काम कर सकते हो और चाहे तो अपना क्लिनिक भी खोल सकते हो.

  • MBBS – Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery.
  • म्बबस फुल फॉर्मबैचलर – बैचलर ऑफ़ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी.

MBBS Ka Full Form Kya Hai ?

  • M – Medicine
  • B – Bachelor 
  • B – Bachelor 
  • S – Surgery   

कुछ लोगों को लगता है कि एमबीबीएस का सही फुल फॉर्म ऐसा होता होगा ! आधिकारिक तौर पर ऊपर लिखे गए फुल फॉर्म गलत हैं ! एमबीबीएस का इतिहास में जाएंगे तो आपको पता चलेगा ! 19 वीं सदी से पहले दो कोर्स हुआ करता था !

  • बैचलर ऑफ मेडिसिन
  • बैचलर ऑफ सर्जरी

19वी सदी में दोनों कोर्स को मिलाकर के एक नाम बनाया गया था ! जिसके कारण इसका नाम एमबीबीएस रखा गया था !

MBBS Kya Hai and MBBS करने के लिए क्या चाहिए ?

MBBS is the Master Degree MBBS 4 वर्ष का कोर्स है जिसमें एक वर्ष Internship करना अनिवार्य है जिसे Student 10+2 के बाद करते हैं अगर आप science said से पढ़ाई की है और आपके Marks जीवविज्ञान (Biology),रसायन विज्ञान (Chemistry),भौतिक विज्ञान (Physics) मैं 50% या उसमें अधिक है तो आप कोर्स कर सकते हैं.

  • 12th में आपके सब्जेक्ट Physics, Chemistry और Biology होनी चाहिए.
  • 12th में आपको कम से कम 50% से पास होना होगा वैसे Reserve Category के लिए यह 45% है.
  • MBBS करने के लिए आपकी आयु कम से कम 17 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल होनी चाहिए. अगर हम Reserve Category की बात करे तो वो 30 साल की आयु तक MBBS के अप्लाई कर सकते है.
  • Bachelor of Medicine and Bechelor of Surgery करने के लिए आपको NEET, AIIMS या JIPMER जैसे एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा. ज्यादातर सरकारी और प्राइवेट कॉलेज के लिए NEET बनाया गया है जिसे पास करके आप इन कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो.

MBBS से जुड़ी कुछ जरुरी जानकारी?

  1. MBBS करने के बाद आप किसी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में काम कर सकते हो आपकी सैलरी 50,000 के आस पास होगी समय और अनुभव के साथ यह सैलरी लाखो तक जाएगी. इसके अलावा आप खुद का क्लिनिक खोल कर भी अच्छे पैसे कमा सकते हो.
  2. Bachelor of Medicine and Bechelor of Surgery करने के बाद आपके नाम के आगे Dr. लग जाता है.
  3. MBBS कोर्स पूरा करने में 5.5 साल जितना समय लगता है.
  4. MBBS करने के बाद आप आप मास्टर डिग्री हासिल कर सकते हो. मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए आपको MS या MD का कोर्स करना होगा. इस कोर्स में तीन साल जितना समय लग सकता है.0

Other  Article :-

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!