NEET Full Form In Hindi (नीट फुल फाँर्म ) | NEET Entrance Exam 2021

0

NEET Full Form In Hindi– आज इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे आपलोगो के लिए के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देंगे | यह जानकारी यह “NEET Full Form” के बारे मे पूरी जानकारी हिन्दी में देंगे । जिसे आपलोग ध्यान पूर्वक पढले। इसमें हमने बताया है। की इसका पूरा नाम क्या होता है। और भी तमाम जानकारी इससे सम्बन्धित तो आपलोग इस पोस्ट को पूरा पढें |

NEET Full Form in Hindi

NEET Full Form In Hindi (नीट फुल फाँर्म )

NEET आपलोग तो जानते ही होगे की NEET किसे कहते है। और अगर नही जानते है। तो हम आपको बता देते है।NEET का full form- National Eligibility cum Entrannce Test (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा) होता है। भारत में Medical की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक प्रवेश परीक्षा के सिद्धांत पर 2016 से नीट परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें पूरे भारत के छात्रों के लिए MBBS व BDS में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन हुआ, जिसे राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा यानि National Eligibility cum Entrance Test (NEET) कहा गया।

तो अब से अगर आपसे कोई यह पूछे की NEET Full Form क्या होता है। तो आप तुरन्त बता देगे क्योकी बहुत से लोगो को Full Name नही पता होता है। और यह बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओ में भी पूछे जाते है। तो आपको याद रखना जरुरी है। क्योकी ऐसे प्रश्न अक्सर पूछ लिए जाते है।

NEET Entrance Exam

देखो आप सभी लोगो को बता देते है। की NEET मेडिकल की तैयारी करने के लिए बहुत ही अच्छा साधन है। जी हाँ जैसे की अगर आपको MBBS करना है। तो आपको सबसे पहले NEET Exam को निकलना होगा और सबसे पहले आपको इसका Entrance Exam को निकलना होगा तब ही आप इसकी तैयारी कर सकते है। जी हाँ यह बहुत ही कठिन पढाई है। पर इसमे पूरे भारत में बहुत से छात्र छात्राए NEET क्लाईफाई कर जाते है।

NEET के लिये आयु सीमा

NEET के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17 और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए. अखिल भारतीय कोटा सीटों के साथ साथ राज्य कोटा सीटों के लिए भी लागु है. अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छुट दी गयी है.

NEET 2020 परीक्षा

भाषा अंग्रेजी, ओड़िया, तमिल, असमी, तेलुगु, हिंदी, मराठी, कन्नड़, बंगाली, गुजराती और उर्दू
प्रश्न का प्रकार बहुविकल्पीय प्रश्न
प्रश्न की संख्या 180
विषय भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान
अंक योजना 4 अंक सही उत्तर
नकारात्मक अंकित -1 अंक गलत उत्तर पर
परीक्षा मोड पेन एंड पेपर

 Required Qualification To Attend NEET Test

छात्रों को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कम से कम पांच अनिवार्य विषयों जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी और एक वैकल्पिक विषय के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
योग्यता परीक्षा में, उम्मीदवारों को आवश्यक कुल अंक प्राप्त करने चाहिए। सामान्य श्रेणी के लिए, कुल अंक 50% हैं और शारीरिक रूप से अक्षम सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कुल अंक 45% हैं। एससी या एसटी या ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 40% अंक और शारीरिक रूप से विकलांग एससी या एसटी या ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 40% अंक होने चाहिए।

Read more:-

NEET परीक्षा से किन कॉलेजों में एडमिशन मिलता है

भारत के तीन मेडिकल कॉलेजों AIIMS, JIPMER एवं AFMC को छोड़कर बाकी सभी Government एवं Non-Government Medical एवं Dental Colleges में Admission सिर्फ और सिर्फ NEET परीक्षा के द्वारा ही होता है. Government Medical Colleges में भारत सरकार का कोटा 15 Percent का होता है जबकि राज्य सरकारों का कोटा 85 Percent का होता है. Private Medical और Dental Colleges में Admission भारत के किसी भी छात्र का हो सकता है इस में राज्यों का कोटा निर्धारित नहीं होता है. सभी तरह के कोटों को NEET Exam के द्वारा ही Students को Admission मिलता है चाहे वह राज्य सरकार का कोटा हो या केंद्र सरकार का कोटा या College Private हो

NEET Question Paper

  1. Hindi
  2. English
  3. Kannada
  4. Marathi
  5. Bengali
  6. Gujarati
  7. Assamese
  8. Tamil
  9. Telugu
  10. Oriya
  11. Urdu

Note : आशा करते हैं कि आप सभी विद्यार्थियों के हमारे द्वारा बनाए गए NEET Full Form kya hai, NEET Entrance Exam Details, एवं नेट परीक्षा की सभी जानकारी आपको समझ आ गई होगी | अगर आपको NEET Exam 2021 से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं |

Read more:-

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!