Tips to prepare for entrance exams 2020-21 in Hindi

Entrance Exam ki taiyari ke tips in Hindi

0

How to prepare entrance exam in hindi , online taiyari kaise kare: आजकल कम्पटीशन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि किसी भी एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन मेहनत के साथ-साथ कुछ टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल किए जाए तो सफलता बड़ी ही आसानी से मिल जाती है। जब कोई छात्र किसी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करता है तो इसके लिए उसे सिर्फ पढ़ाई में ही मेहनत नहीं करनी पड़ती बल्कि उसे परीक्षा हॉल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी देना होता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर हमने एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए 10 टिप्स की लिस्ट बनाई है जो उन्हें किसी भी एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने में मदद करेंगी। तो आइये जानते हैं entrance exams tips के लिए 10 आवश्यक टिप्स नीच दिए लेख के माध्यम से पढ़े :-

Tips to prepare for entrance exams in Hindi

Tips to prepare for entrance exams 2020-21 in Hindi

एक प्रॉपर स्टडी प्लान बनायें (Create a Proper Study Plan) बहुत से छात्र ऐसे होते हैं जो पढ़ाई करने से ज्यादा समय पढ़ाई की योजना बनाने में लगाते हैं या फिर योजना तो बना लेते हैं उसे एक्सीक्यूट करने में काफी समय लेते हैं। जो भी छात्र एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहें हैं उन्हें एक इसकी पढ़ाई के लिए एक अच्छी योजना बनाना चाहिए और उन सब्जेक्ट पर ज्यादा धयान देना चाहिए जो उन्हें कठिन लगते हैं।

(Know your strengths and weaknesses)

अपनी ताकत और कमजोरी का पता करें ; अगर आप किसी एंट्रेंस एग्जाम (entrance exam)की तैयारी कर रहें हैं तो इसके लिए आपको यह पता होना चहिये कि आप किन सब्जेक्ट में कमजोर हैं और किन में स्ट्रोंग। अगर आप परीक्षा की तैयारी शुरू करते समय अपनी कमजोरियों को पहचान लेते हैं तो इससे आपको परीक्षा के लिए एक अच्छी स्ट्रेटेजी बनाने में काफी मदद मिलेगी।

थ्योरी के लिए कम से कम पुस्तकों का इस्तेमाल करें (Train your mind for the exam)

बहुत से छात्रों की यह सबसे बुरी आदत होती है की वे एक सब्जेक्ट के लिए कई पुस्तकों को पढने की कोशिश करते हैं, जिसमें से ज्यादातर पुस्तकों में सामान बाते लिखी होती हैं। कई बार ज्यादा पुस्तकों से पढ़ाई करने से आपका दिमाग कंफ्यूज हो जाता है और एग्जाम हाल में भी दिमाग उलझा ही रहता है। इसलिए एक ही सब्जेक्ट के लिए आपको ज्यादा पुस्तकों से पढने की आवश्यकता नहीं है।

Read the questions carefully in the exam hall

एग्जाम हॉल में प्रश्नों को सावधानी से पढ़ें ; बहुत से प्रश्न ऐसे होते हैं जो अपने विकल्पों के साथ छात्र को उलझाने की कोशिश करते हैं ऐसे में आपको एग्जाम हॉल में प्रश्नों को सावधानी से पढने की जरूरत होती है।

अपनी परीक्षा के लिए एक स्ट्रेटेजी बनाएं (Create a strategy for your exam)

एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों की प्रैक्टिस करना काफी अच्छा होता है। इससे आपको परीक्षा में सही प्रश्न चुनने और उसे हल करने में दिक्कत नहीं होती। इससे आपका समय उन प्रश्नों पर खराब नहीं होता जो बहुत ज्यादा कठिन होते हैं।

परीक्षा के लिए अपने को भी तैयार करें (Train your mind for the exam)

अगर आप किसी एंट्रेंस एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका दिमाग पूरी तरह से तैयार होना चाहिए। किसी भी एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने के लिए आप 9-12 स्लॉट बना सकते हैं और उसी समय में क्वेश्चन पेपर हल करने का अभ्यास करना चाहिए, जिससे आपका दिमाग उस समय के लिए पूरी तरह से एक्टिव होने के लिए तैयार रहे।

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें (solve previous year papers)

अगर आप किसी एंट्रेंस एग्जाम को सफलता पूर्वक क्रैक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल कर सकते हैं जिससे आपको परीक्षा के स्तर का भी पता चलेगा और इसके हिसाब से आप अपने अंकों की तुलना भी कर सकते हैं।

एलिमिनेशन मेथड का इस्तेमाल करें (Use elimination method)

अगर आप किसी एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो आपको एलिमिनेशन मेथड का इस्तेमाल करना अच्छी तरह से आना चाहिए। अब आप परीक्षा में किसी ऑब्जेक्टिव प्रश्न को हल करते समय 2 विकल्पों को पहले ही एलेमिनेट कर दें, जिनके सही होने की संभावना काफी कम है। इससे आपको सही विकल्प चुनने में काफी मदद मिलती है और आपके उत्तर के गलत होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

शॉर्टकट के बारे में जाने (Learn about shortcuts)

एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने वाले हर छात्र के पास कई ऐसे शॉर्टकट होते हैं जिनका इस्तेमाल करके कई प्रश्नों को आसानी हल किया जा सकता है। इसलिए आपको उपयोगी फ़ार्मुलों का चार्ट बनाकर इन्हें याद रखने की कोशिश करना चाहिए। शोर्टकट मेथड का इस्तेमाल करके आप परीक्षा में समय बचा सकते हैं।

प्रैक्टिस प्रैक्टिस और प्रैक्टिस (Practice Practice and Practice)

किसी भी एंट्रेंस एग्जाम में सफलता दिलाने में 70% प्रैक्टिस मदद करती है। ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस आपको योजना बनाने, समय बचाने और सटीकता में सुधार करने में काफी मदद कर सकती है।

Note : दोस्तों अगर आप Tips to prepare for entrance exams को follow करते है, तो आप अवश्य Competitive Exam को पास कर लेगे !! इसलिए आप इन्हें Follow अवश्य करे |

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!