UP Board Result 2021 Kaise Dekhe ; यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट कैसे देखें।

UP Board 10th & 12th Class Result Kaise Dekhe

1

UP Board Result 2021 Kaise Dekhe in Hindi, Up Board Result 10th Class kaise kare check, Up Board Result 12th Class kaise kare Check in Hindi ; आज कि इस पोस्ट में हम बात करेंगे यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की रिजल्ट कैसे देखें, Up board result 2021 कैसे देखे, Up Official वेबसाइट से आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं, UP Board Result 2021 Kaise Dekhe ; यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट कैसे देखें। ये सभी जानकारी आप सभी छात्रों के लिए लेकर आए हैं। तो आप लोग हमारे इस लेख को पूरा अवश्य ही पढ़ें।

Latest Update 31 July 2021 ; UP Board Result 2021 Download 10वीं व 12वीं परीक्षा का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा, यूपी बोर्ड  अपने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट शनिवार को जारी करेगा, Official Notification के अनुसार Result 3:30Pm Upload किया जाएगा

UP Board Result 2021

UP Board Result 2021 Kaise Dekhe ; यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट कैसे देखें।

अगर आप यूपी बोर्ड के छात्र हैं और आप अपने परीक्षा का परिणाम देख ना चाहते हैं। तो आप सभी छात्र को हमारे द्वारा दिए गए लेख को पूरा जरूर पढ़ें। क्योकि अगर आपको पूरी जानकारी रहगी, तभी आप बहुत ही आसानी से अपना UP Board Result 2021 देख सकते हैं। आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं आप अपने घर बैठे ही ऑनलाइन परीक्षा परिणाम को चेक कर सकते हैं। अगर आपको यह नहीं पता है कि आप अपना यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें। तो आपको इसी लेख के माध्यम से पूरी जानकारी दी गई है। कि आप बोर्ड द्वारा दिए गए परीक्षा को मोबाइल के जरिए घर बैठे ही देख सकते हैं।

Latest Update : यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 की रिजल्ट की घोषणा  21 June 2020 को की जाएगी | जिन विद्यार्थियों ने कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे थे उनके लिए आज एक बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि आज उत्तर प्रदेश बोर्ड रिजल्ट की घोषणा लगभग 12 PM to 1PM के बीच करने वाला है | जो विद्यार्थी अपना रिजल्ट डाउनलोड करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए लिंक को Follow करके डाउनलोड करें :-

UP Board Result 2021 Download

यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि आप अपना रिजल्ट चेक करने के बहुत से तरीके हैं, जिसके माध्यम से आपको बहुत ही आसानी होगी। आप अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से अपने Computer, Laptop or Mobile में अपने घर बैठे ही चेक कर सकते हैं। और आपको यह भी बता दें कि आप लोग अपना रिजल्ट SMS के माध्यम से चेक कर सकते हैं। जब छात्रों के रिजल्ट आता है तो छात्र बहुत ही उत्सुक हो जाते हैं। अपना रिजल्ट चेक करने में तो ऐसे में क्या होता है कि जब एक साथ ही बहुत से छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की आधिकारिक वेबसाइट पर इतने छात्र जाते हैं। तो वेबसाइट का सर्वर बहुत ही काम हो जाता है। जिससे कि पेज ओपेन नहीं होता है। तो आपको यहां पर बहुत ही आसान से तरीके बताएंगें जिससे कि आप लोग बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Read Others –

UP Board Result 2021 kaise Check Kare

अगर आप लोग अपना रिजल्ट upmsp.edu.in या upresult.nic.in वेबसाइट पर अपना रिजल्ट नहीं देख पा रहे हैं। किसी भी कारण से तो आप अपना रिजल्ट और भी वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। यहां पर कुछ नीचे वेबसाइट के नाम दिए गए हैं, इन वेबसाइट के माध्यम से आप अपना रिजल्ट बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं। आपको करना क्या होगा? तो आपको बता दें कि नीचे दिए गए वेबसाइट नाम को अपने PC, Laptop or Mobile पर Open करके आसानी से चेक कर सकते हैं।

UP Board Result Check :-

How to Check Result From Massage

SMS के माध्यम से आप अगर अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले आपका नंम्बर से रजिस्ट्रेशन करना अनुवार्य होता है। आपको बता दें कि आप मैसेज के माध्यम से 10वीं और 12वीं दोनों के रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। आपको बहुत ही आसान से टिप्स का पालन करना होता है। अगर आप 10वीं का रिजल्ट देखना चाहते हैं। तो आपको अपने Mobile में UP10 <Space> और फिर 56263 पर Send करना होता है। और 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको UP12 <Space> और फिर 56263 पर Send करना होता है। तो जब रिजल्ट जारी होंगे आपके मोबाइल में मैसेज भेज दिया जाएगा। बहुत ही आसान तरीका है तो आप लोग इस तरीके से अपना रिजल्ट जान सकते हैं।

UP Board Result Online Kaise Dekhe

आपको बहुत ही आसान तरीका बता देते हैं, जिसके माध्यम से आप Step by Step सभी जानकारी को सही प्रकार से करने से आप बहुत ही आसानी से आप अपना यूपी बोर्ड रिजल्ट देख सकते हैं। तो नीचे दिए गए सभी पॉइंट को सही प्रकार से जरूर पढ़ें। जिससे आपको अपना रिजल्ट देखने में काफी आसानी होगी।

UP Board Result Online Kaise Dekhe

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट upresult.nic.in पर जाना होगा, फिर वेबसाइट का होम पेज ओपेन हो जाएगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको जिस भी क्लास का परीक्षा परिणाम देखना है, आप उस पर क्लिक करना होगा।
  • आपको बता दें कि जैसे आपको हाईस्कूल के परिक्षा का रिजल्ट देखना है तो आप हाईस्कूल पर क्लिक करना होगा। यदि आपको इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम देखना हो तो आप इंटरमीडिएट पर क्लिक कर सकते हैं।

UP Board Result Kaise Dekhe 31 July 2021

  • तो जैसे आपने इंटरमीडिएट या हाईस्कूल पर क्लिक करेंगें। तो आपके सामने एक नया वेब पेज ओपन हो जाएगा।
  • फिर उसके बाद आप इस पेज में अपना रोल नंम्बर और अपने स्कूल का कोड डालकर सबमिट करना होगा। जैसे ही आप अपनी सभी Details सही प्रकार से भरकर Submit करेंगें। तो आप आपना UP Board Result स्क्रिन पर दिख जाएगा।
  • आपको यहां पर आपके परीक्षा के परिणाम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। फिर आप उस पेज का प्रिंट भी लेकर रख सकते हैं। यह आपके बहुत काम आने वाला है।

How To Download UP Board 10th & 12th Result 2021

  • First of all, to see the UP Board 10th Result, you have to go to some important links, all the links are given below.
  • After this, click in front of 10th Result.
  • A new page will open in front of you.
  • Enter Your Roll Number
  • Enter Your School code (As given in Admit Card)
  • With this page you have to enter your Enter Your Roll Number, Enter School Number, Enter Center Number, Enter Admit Card ID.
  • You will be featured in your UP Result 2020 performance.
  • Here you will get complete information about your exam results.
  • If you want to print it, it is possible to preserve it.
  • Interested candidates can check the result through the official website or directly by clicking on Click here in front of 10th Result in the important link section given below.

UP Board Result 2021 Download 

Note : आप सभी विद्यार्थियों को घबराने की जरूरत नही है http://upresults.nic.in/ अभी ऑफिसियल वेबसाइट पर load ज्यदा है इसलिए Server Problem हो रही है | धैर्य बनाए रखें , Check Here Result

Download UP Board 10th Result 2021

Click Here

Check Here Server 2 

(रिजल्ट जारी हो चूका है)

Download 12th Result 2021

Click Here

Check Here Server 2

(रिजल्ट जारी हो चूका है)

Official Website Of UP Board Click Here

UP Board 10th Result 5 Year Statistics

Year Of Exam  Total Passing Percentage  Boy Percentage  Girl Percentage  Total Student 
2015 89.9 87.29 88.51 34,98,430
2016 87.66 84.82 91.11 37,49,977
2017 81.8 76.75 86.50 34,04,571
2018 75.16 72.3 78.8 36,55,691
2019 80.7 76.66 83.98 37 lakh

यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

UP Board Result 2021 कब जारी होगा?

हाल ही में राज्य सरकार में उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने जानकारी दी कि दोनो ही कक्षाओं के लिए परिणामों की घोषणा जुलाई के अंत में कर दी जाएगी।

UP Board Result 2021 कहाँ से चेक कर सकते हैं?

रिजल्ट चेक करने की पूरी जानकारी ऊपर आर्टिकल में दी गई है, इसके अलावा आप सबसे जल्दी रिजल्ट की सूचना पाने हेतु इस पेज को बुकमार्क कर लें।

क्या UP Board Result 2021 – Class 10th और 12th का रिजल्ट एक साथ जारी होगा?

इसके बारे में अभी कोई पुख्ता सूचना नहीं है, लेकिन हाँ इसकी उम्मीद की जा सकती है।

Note : UP Board Result Download करने में आप सभी विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की दिकत हो तो आप हमें comment करके बताए |

1 Comment
  1. Hemlata Kushwaha says

    Class 10th up board ka result

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!