UPSC full from क्या है UPSC Exam की तैयारी कैसे करे in Hindi

What is UPSC Exam in Hindi

0

UPSC full from in hindi, What is UPSC Exam ?  :- हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Upsc के बारे में बताएंगे। जिसमें आपको Upsc ka full form, UPSC Exam ki taiyari kaise kare in Hindi अगर आप  आप सभी विद्यार्थी Upsc के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे इस पोस्ट में Upsc full form को पूरा जरूर पढ़ें। UPSC एक शोर्ट नाम है इसका पूरा नाम बहुत लंबा है इसलिए लोगो की यह नाम याद राखना मुश्किल हो जाती है.अगर आप UPSC के माध्यम से Exam देना चाहते है तो आपको इसका पूरा नाम जानना बहुत जरुरी है.

दोस्तों, कोई भी exam किसी संस्था के बिना नहीं होता। इसके लिए कोई संस्था जरूर काम करती है। आपने राज्य स्तर से लेकर नेशनल स्तर तक के exams के लिए apply किया होगा या exam दिया होगा। नेशनल स्तर तक के exams आदि के लिए भी संस्थाएं होती है। इसी तरह एक नेशनल स्तर तक का exam करवाने वाली संस्था Upsc है। आगे हम Upsc के बारे में कुछ विशेष जानकारी बताएंगे।

UPSC full from क्या है?

Union Public Service Commission

  • U – Union
  • P – Public
  • S – Service
  • C – Commission

Upsc का full form अंग्रेजी में Union Public Service Commission और UPSC full from in Hindi में संघ लोक सेवा आयोग होता है। ये एक national level की संस्था है। ये संस्था national level के कई बड़े-बड़े exams करवाती है।

इसे जरूर पढ़ें:-

UPSC kya hai?

(संघ लोक सेवा आयोग) एक आयोग है और इसको भारत सरकार की धारा गठन किया गया है उसका नाम पहले PSC (Public Service Commission) था जो 1950 सन में बदल के UPSC रखा गया है , भारत में जो लोग IAS या IPS बनना हैं वह सभी UPSC के माध्यम से ही Exam देकर बनते हैं UPSC मुख्य रूप में Grade A या Grade B अधिकारिओ की Exam और आयोग के लिए काम करती है

UPSC Exam ki taiyari कैसे करे?

UPSC का full from क्या है इस Exam की तैयारी कैसे करे in Hindi

अगर आप इससे सम्बंधित कोई भी जानकारी लेने का सोच रहे हैं, तो बता दें कि इस आयोग की अपनी एक Online वेबसाइट www.upsc.gov.in है.

अगर आप UPSC परीक्षा देने के तैयारी कर रही है या भविष्य में UPSC देने के लिए सोच रही है और इसमें सफल होना चाहते है तो आपको कुछ बाते को ध्यान में रखने होगा.

What EXAMS CONDUCT does UPSC provide?

जैसा कि हमने बताया Upsc कई बड़े-बड़े राष्ट्र स्तर तक के exams करवाती है। जिनमें कुछ exams के नाम निम्नलिखित है-

  1. सिविल सर्विस एग्जाम (CSE)
  2. स्पेशल क्लास रेलवे प्रशिक्षण (SCRA)
  3. नेशनल डिफेंस एग्जाम (NDA)
  4. डियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS)
  5. इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा
  6. नौ सैनिक अकादमी परीक्षा
  7. भारतीय वनसेवा क्षेत्र से जुड़ी परीक्षा
  8. संयुक्त चिकित्सा सेवा से जुड़ी परीक्षा
  9. संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा
  10. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा
  11. सीआईएसएफ से जुड़ी परीक्षा

आदि ऐसे कई central exams हैं, जिन्हें ये संस्था पूरा करवाती है और जिससे लाखों candidates की भर्ती हो पाती है।

UPSC Exam कौन दे सकता है

अगर आप भी सरकारी किसी भी नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं तो यहां योग्यता और उम्र सीमा करती हैं ऐसे UPSC मैं कुछ योग्यता और उम्र सीना भी है
Education:-

  • आपको 10वीं Class के बाद Graduates पूरा करना होगा.
  • आप भी Graduates पूरा नहीं किया तो आपको Graduates की लास्ट सेमेस्टर में अध्ययन होना होगा.

Age:-

  1. UPSC देने के लिए General/OBC प्राथमिक की उम्र 21 साल से लेकर 32 साल तक है.
  2. SC-ST प्राथमिक के लिए उम्र 21 साल से 37 साल तक है.
  3. Others प्राथमिक के लिए उम्र 21 साल से लेकर 35 साल तक रखा गया है.

UPSC Exam देने के लिए  तैयारी कैसे करें ?

अगर आप UPSC Exam देने के तैयारी कर रहे हैं तो भविष्य में UPSC देने के लिए सोच रहे हैं इसमें सफलता पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखना पड़ेगा.

Syllabus को अच्छे से समझ ले

  • UPSC Exam मैं पास करना इतना आसान नहीं है यह बहुत मुश्किल एक काम है क्लास 10 से लेकर ग्रेजुएट तक परीक्षाएं जितना भी मुश्किल है उससे ज्यादा मुश्किल है UPSC Exam पास करना
  • दोस्तों, किसी भी exam के पाठ्यक्रम को उसकी qualification level के अनुसार बनाया जाता है। आपको इसके syllabus में स्नातक लेवल तक के knowledge की जरूरत होती है। क्योंकि इस स्तर के अनुसार ही हर exams का syllabus निश्चित होता है।
  • ऐसे ज्यादातर exams में आपकी subject के अनुसार syllabus हुआ करता है। इसके syllabus की जानकारी आप exams के अनुसार online चेक कर सकते हैं।

Upsc की भर्ती प्रक्रिया क्या है

  • ये आयोग विभिन्न तरह के exams करवाता है, जिनके बारे में आपको हमने पहले ही बता दिया है। इन exams में ज्यादातर exams की चयन प्रक्रिया written exam और interview हुआ करता है।
  • इसके आधार पर ही अभ्यर्थियों को select किया जाता है। इन exams के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी हुआ करती है, जिसमें अधिक अंक हासिल करने वाले candidates ही qualify कर पाते हैं।
  • इसके अलावा कुछ exam की भर्ती प्रक्रिया उनके अनुसार अलग-अलग हुआ करती है।

UPSC Exam कैसे दिया जाता है / Type of UPSC Exam

UPSC Exam मैं 3 स्टेज होते हैं, पहले है Preliminary Exam दूसरा है Main Exam और तीसरा है interview यह तीन स्टेट पास करने के बाद एक प्राथमिक अधिकारी बन सकते हैं
1. Preliminary Exam

  • UPSC Exam कि इस स्टेज में प्राथमिक को दो Paper देना होता है पहला Paper में General Studies के बाद में प्रश्न आता है और दूसरे Paper में Civil Services Aptitude Test की प्रश्न होती है.
  • इन परीक्षा में 4 घंटे का समय दिया जाता है यानी एक पेपर में 2 घंटा करके दो पेपर में 4 घंटे लगता है हर पेपर में 200 marks होते हैं.

2. Main Exam 

  • Preliminary Exam पास करने के बाद Main Exam देना होता है जिसमें नो पेपर होती है और इसमें 180 से 200 तक का प्रश्न होता है.
  • पहला पेपर:- इस पेपर में आपको 18 भारतीयों भाषाओं में से एक भाषा को चयन करके उसकी आधार पर प्रश्न की उत्तर देना होती है और इसमें 20 से 25 प्रश्न होती है जिसमें 300 marks रहती है.

3.Interview

UPSC Exam की अंतिम स्टेज में होता है interview, अगर आप main Exam मेरे पास करते हैं तो आपको interview के लिए बुलाया जाएगा

  • interview मैं आप अपनी इच्छा अनुसार भाषा से दे सकते हैं जैसे अंग्रेजी और हिंदी interview मैं बहुत तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं उस हिसाब से आपको Marks दिया जाएगा और यह 750 Marks का होता है.
  • अगर आप इन तीनों स्टेट में पास कर पाते हैं तो आपको एक अधिकारी बनने से कोई नहीं रोक सकता है उसके बाद आपको क्षेत्र में भेजा जाएगा.

UPSC से जुड़ी विशेष जानकारी

इस आयोग से जुड़ी कई जानकारियां और है, जिन्हें आपको जान लेना चाहिए-

  • अगर आप इससे सम्बंधित कोई भी जानकारी लेने का सोच रहे हैं, तो बता दें कि इस आयोग की अपनी एक Online वेबसाइट www.upsc.gov.in है। जहां आप इससे जुड़े exams के बारे में और इसके बारे में जान सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसी वेबसाइट के आधार पर vacancies के लिए apply भी कर सकते हैं।
  • इस आयोग के exams के लिए लाखों candidates competition के लिए बाहर जाकर पढ़ाई कर रहे हैं।
  • इस आयोग के exams के लिए बड़े-बड़े शहरों में कई coaching सेंटर खुल चुके हैं।

Read Article :-

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!