UPTET Handwritten Notes Download PDF in Hindi यूपीटीईटी नोट्स डाउनलोड UPTET Notes

3

UPTET Handwritten notes Download PDF Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) Handwritten Notes Study Material in Hindi Free PDF Downloads दोस्तों आज की पोस्ट में आप सभी अभ्यर्थी UPTET CTET पर्यावरण अध्यन सहित बाकी विषयों के भी Handwritten Notes Free PDF me Download करने जा रह है | यदि आप उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सरकारी अध्यापक बनने के बारेे में सोच रहे हैं तो आपको अवश्य पता होगा UP में Primary अथवा Junior teachers बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET पास करनी पड़ती है। आज हम आपके लिए UPTET Study Material in hindi लेकर आए हैं यह सभी पीडीएफ Uptet Handwritten notes हैं, जो केवल प्राथमिक स्तर से संबंधित हैं। इन्हें आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

UPTET Handwritten Notes Download PDF in Hindi यूपीटीईटी नोट्स डाउनलोड

UPTET Handwritten notes PDF के अलाबा आप सभी विद्यार्थियों किसी भी प्रतियोगी परीक्षा तैयारी कर रहे हैं तो बिषयों की PDF से संबंधित पोस्ट भी हमारी इस बेबसाइट Sarkariexambook पर उपलब्ध हैं,तो आप इस बेबसाइट को Regularlly Visit करते रहिये |

UPTET Syllabus 2021

उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा Primary Level का Syllabus नीचे दिया जा रहा है। आप इस सिलेबस के आधार पर UP TET 2021 की तैयारी शुरू कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) में पास होने के लिए आरक्षित वर्ग को 82 अंक तथा अनारक्षित वर्ग को 90 अंक लाने होंगे। UPTET में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होती। अतः आप सभी लोग पूरे प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें। इस परीक्षा में आपको 150 मिनट समय दिया जाएगा।

Important notes UPTET-

विषय

प्रश्नों की संख्या

अधिकतम अंक

बाल विकास और शिक्षण विधियां 30 30
Language- I हिंदी 30 30
Language- II संस्कृत/अंग्रेजी/उर्दू 30 30
गणित (Mathematics) 30 30
पर्यावरण अध्ययन (EVS) 30 30
कुल 150 150 अंक

इसे भी जरूर पढ़ें :-

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test  UPTET Syllabus 2021

Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET) Exam Questions Papers के लिए Notification जारी होने ही वाला है जिसके लिए सभी अभ्यर्थियो ने UPTET Question Paper Answer की तैयारी भी करना शुरू कर दिया होगा | दोस्तों हमारी वेबसाइट के माध्यम से आप UPTET Syllabus in Hindi PDF Download भी कर सकते है जिससे आपको यह पता चल जायेगा की UPTET Exam Questions Model Paper में क्या आता है | अधिकतर अभ्यर्थियो द्वारा UPTET Environment Notes PDF के लिए काफी Request आती है जिसकी पोस्ट हम पहले ही बना चुके है निचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप UPTET Environment Handwritten Notes in PDF Free PDF में Download कर सकते है |

हमारे द्वारा बनाई गयी UPTET Previous Year Questions Answers Model Sample Paper in PDF की पोस्ट को पूरा पढ़े | UPTET Bal Vikas Evam Siksha Sansthan Notes भी आपको हमारी आज की पोस्ट में दिए जा रहे है | निचे टेबल में दिए गये Option पर जाकर अभ्यर्थी UPTET Handwritten Books & Notes Free Download कर सकते है |

Download UPTET Handwritten Notes in PDF

UPTET में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए Study Material की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मार्केट में बहुत सी किताबें यूपीटेट परीक्षा से संबंधित, उपलब्ध हैं। यदि आपके पास तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय है तब आप उन किताबों को विस्तार से पढ़ सकते हैं लेकिन यदि तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है तो Short Handwritten notes for uptet का सहारा लेना उचित है। इस प्रकार कम समय में ज्यादा से ज्यादा विषयवस्तु को तैयार किया जा सकता है। यहां पर हमने आपके लिए कुछ हस्तलिखित नोट्स तैयार किए हैं, जिन्हें आप फ्री में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं और अपनी तैयारी को एक नई दिशा दे सकते हैं।

UPTET Syllabus 2020 PDF Paper II in PDF Download
UPTET Syllabus 2020 PDF Paper I in PDF Download
UPTET Sanskrit in PDF Download
UPTET Hindi in PDF Download
UPTET Environment in PDF Download
UPTET Bal Manovigyan in PDF Download
Math UPTET Part I in PDF Download
Math UPTET Part – 2 in PDF Download
THCF & LCM (ल.स.प. और म.स.प) Download
Mixture and Allegation (मिश्रण) Download
Ratio And Proportion (अनुपात समानुपात) Download
Distance Speed And Time (समय दूरी और चाल) Download
Works and Wages (कार्य और वेतन) Download

GK Notes PDF इसे भी जरूर पढ़ें :-

UPTET Psychology Notes Download

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा मनोविज्ञान नोट्स 2021 यहां से डाउनलोड करें। इस नोट्स में बाल विकास, अधिगम के सिद्धांत, शिक्षण विधियां, वंशानुक्रम, वातावरण, मनोवैज्ञानिकों के नाम, सीखने का वक्र तथा पठार जैसे विभिन्न बिंदुओं को रखा गया है। पूरे नोट्स को सिलेबस के आधार पर ही लिखा गया है। (UPTET Notes PDF in hindi, Uptet psychology notes pdf)

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं :-

UPTET Mathematics Notes Download

यूपीटेट में अंकगणित और ज्यामिति दोनों खंडों से प्रश्न पूछे जाते हैं। हाल ही के कुछ वर्षों में अंकगणित से ज्यादा प्रश्न देखने को मिलते हैं लेकिन दोनों खंडों को बराबर महत्व देना चाहिए इसलिए हम दोनों खंडों का अलग-अलग नोट्स दे रहे हैं जिससे तैयारी करने में असुविधा ना हो। UPTET Mathematics Handwritten Notes को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। (UPTET Mathematics Notes pdf, uptet Geometry pdf Download)

Subject Name गणित
UPTET Mathematics Notes Download Part- I Click Here
UPTET Mathematics Notes Download Part- II Click Here

UPTET EVS Notes Download

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में environmental studies का महत्वपूर्ण role है। इस विषय में पर्यावरण से संबंधित जानकारी पूछी जाती है। इस विषय में हमने सिर्फ परीक्षा के लिए उपयोगी खंड को सम्मिलित किया है। यह पूरी नोट्स UPTET Syllabus 2021 के आधार पर बनाई गई है। (Uptet EVS Notes Download, Evs book pdf in hindi)

Subject Name

पर्यावरण अध्ययन

File Size 12 MB
UPTET Environmental Studies Notes Download Click Here

UPTET Environment Notes Download

UPTET Exam में Environment Subject से परीक्षा में 30 प्रश्न पूछे जाएंगे प्रत्येक प्रश्न 1 अंक के होगे ऐसे में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए इस पर्यावरण सम्बन्धित प्रश्न को इस परीक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. आप बिना किसी समस्या के नीचे दिए गए लिंक की मदद से UPTET EVS Notes Download करके अपनी पढ़ाई को और भी मजबूत बनाइए तथा अन्य समस्या होने पर हमे नीचे कमेंट में जरूर पूछे।

Subject Name

पर्यावरण अध्ययन नोट्स

 

File  Size

6 MB

UPTET Environmental Studies Notes Download

Click Here

 

UPTET Notes Download करना क्यो जरुरी

बड़े ही सीधे तौर पर आपको बता दे की UPTET Notes Free Download करके आप अपनी आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए बेहतर ढंग से फ्री नोट्स की मदद से बड़ी आसानी से अपनी पढ़ाई को कभी ज्यादा मजबूत कर सकते हैं, तथा इस प्रक्रिया में आप पाठ्यक्रम के आधार पर अपनी तैयारी को काफी ज्यादा मजबूत कर लेंगे इससे आपको यह आकडा हो जाएगा की आपकी सबसे बड़ी कमजोरी किस विषय में है. इससे आप उस विषय को और ज्यादा ध्यान देकर उसमे अच्छे प्रश्नों को हल करना सीख सकते है. इस लेख में अगर आपको मदद मिली हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताए तथा दिए गए शेयर बटनी की मदद से किसी अन्य विद्यार्थियों तक इसे जरूर शेयर करें।

 

3 Comments
  1. Shalini Srivastava says

    Superb sir

  2. Shalini Srivastava says

    Notes ki wajah se kitne students padh paenge jo fee ki wajah se ya books na kareed paane k wajah se nhi padh paa rhe the….

    1. Sarkariexambook says

      Yes .. yaha par sabhi exam ko target kare Notes update kiya jata hai.. isliye aap per day vist karte rhe website

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!