What is Corona Virus Covid-19 और लक्षण क्या होते हैं ?

how to safe covid-19 in hindi

0

इस लेख में What is corona virus (कोरोना वायरस ) के बारे में बताएंगे, जिससे आपके सेहत और भविष्य में चलकर प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जा सकते हैं, Covid-19 से कैसे बचेंगे कोरोना वायरस से इस लेख के माध्यम से आपको. बताएगे |

What is Corona Virus Covid-19 और लक्षण क्या होते हैं  कोरोना से बचने के लिए आपको घर से बाहर ना निकले और अपने हाथों को जरूर धोएं और मांस पहनकर ही निकले घर से और कहीं भी एक साथ पांच छे लोग ना रहे हैं इससे वायरस का फैसला ज्यादा Chance रहता है और Sanitizers का उपयोग करें है यह वायरस वायु में नहीं है |

इसे पढ़े :-

What is corona virus :-

कोरोना वायरस एक तरह का संक्रमित वायरस है यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है, इस वायरस के लक्षण निमोनिया की तरह होता है, जुखाम होना गले में उलझन होना बुखार लगना इत्यादि |

What is Corona Virus Covid-19 और लक्षण क्या होते हैं ?
Covid-19

कोरोना वायरस क्या हैं

कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है.

इस बीमारी के क्या लक्षण हैं

इसके लक्षण फ्लू से मिलते-जुलते हैं. संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है. कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी हो सकता है. खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है.

इससे बचाव के उपाय हैं

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्यक्तियों में कोल्ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

अवश्य पढ़े :-

करुणा वायरस कैसे फैलता है ?

  • मानव कोरोना वायरस (covid-19) आमतौर पर एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है |
  • खुली हवा में सांस तथा सीखने से
  • नजदीकी व्यक्तिगत संपर्क जैसे कि छूने या हाथ मिलाने से
  • किसी संक्रमित वस्तु या सदा को छू ले फिर बिना हाथ धोए अपने नाक में या आंख को छूने से होता है

( Corona ) कोरोना का क्या लक्षण और क्या पहचान है

तेज बुखार आना अगर किसी व्यक्ति को सुखी खांसी के साथ तेज बुखार है तो उसे एक बार जरूर जांच करानी चाहिए. यदि आपका तापमान 99.0 और 99.5 डिग्री फारेनहाइट है तो उसे बुखार नहीं मानेंगे. अगर तापमान 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (37.7 डिग्री सेल्सियस) या इससे ऊपर पहुंचता है तभी यह चिंता का विषय है. कफ और सूखी खांसीः पाया गया है कि कोरोना वायरस कफ होता है मगर संक्रमित व्यक्ति को सुखी खांसी आती है.
सांस लेने में समस्याः कोरोना वायरस से संक .

  • अगर छींक, खांसी हो तो मास्क पहनना अनिवार्य है ।
  • जिन लोगों को खांसी, जुकाम, बुखार है उनसे एक निश्चित दूरी बनाकर रखें ।
  • अगर कोई कोरोना संदिग्ध लगे तो फौरन नज़दीकी अस्पताल से संपर्क करें ।
  • जब भी बाहर से आएं तो हाथों को किसी साबुन या हैंड वॉश से धोएं ।
  • हाथों से मुंह को न छुएं, यानि हाथों को आंख, नाक और मुंह से दूर रखें।
  • यदि आखों या मुंह को छू लिया है तो फौरन किसी सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें ।

इस वायरस से बचने का एक ही तरीका है – सावधानी । यदि आप इन बुनियादी बातों का ध्यान रखेंगे तो कोरोना का यह वायरस आपको प्रभावित नहीं कर पाएगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!